Monday, January 8, 2024

देश में मिल गया नया तेल भंडार, 84% इंपोर्ट नहीं अब एथेनॉल के तड़के से आत्मनिर्भर होगा भारत

देश में मिल गया नया तेल भंडार, 84% इंपोर्ट नहीं अब एथेनॉल के तड़के से आत्मनिर्भर होगा भारत

हाल के वर्षों में बढ़ती मांग के कारण कच्चे तेल के आयात में वृद्धि हुई है। हालाँकि, आंध्र प्रदेश में काकिंडा तट के पास कच्चे तेल का उत्पादन शुरू होने से उत्पादन शुरू होने से पहले की तुलना में कच्चे तेल के आयात की आवश्यकता कम हो जाएगी।


 संस्करण 1: आंध्र प्रदेश में काकिंडा तट से 30 किलोमीटर दूर स्थित गहरे समुद्र परियोजना से तेल का उत्पादन शुरू हो गया है। इस परियोजना से नवंबर 2021 तक तेल उत्पादन शुरू करने की योजना थी. हालांकि, कोविड के कारण इसमें देरी हुई. इस साल मई-जून तक यहां से रोजाना 45,000 बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करने की तैयारी है. यह देश की कुल खपत का लगभग 7% होगा। ऐसी भी उम्मीद है कि यहां से गैस का उत्पादन खपत के 7 फीसदी के बराबर होगा. यहां तेल कुएं शुरू होने के बाद कच्चे तेल के आयात पर देश की निर्भरता कम हो जाएगी.


 संस्करण 2: आंध्र प्रदेश में काकिंडा तट से 30 किलोमीटर दूर स्थित गहरे समुद्र परियोजना से पहली बार तेल निकालना शुरू हो गया है। शुरुआत में इस परियोजना से नवंबर 2021 तक तेल उत्पादन शुरू करने की योजना थी. हालांकि, COVID स्थिति के कारण इसमें देरी हुई. इसी साल मई-जून तक इस स्थान से रोजाना 45,000 बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करने की तैयारी की जा रही है. यह देश की कुल खपत में लगभग 7% का योगदान देगा। ऐसी भी उम्मीद है कि यहां से गैस का उत्पादन खपत के 7 फीसदी के बराबर होगा. यहां तेल कुएं शुरू होने से कच्चे तेल के आयात पर देश की निर्भरता कम हो जाएगी।

 संस्करण 3: चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दुनिया में कच्चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा आयातक अब भारत है। आंध्र प्रदेश में काकिंदा तट के पास गहरे समुद्र परियोजना से तेल उत्पादन शुरू होने से कच्चे तेल के आयात पर देश की निर्भरता कम हो जाएगी।


 bharat2mtv

No comments:

Post a Comment