Friday, January 5, 2024

एसओपी लाइसेंस कार्यालय के लिए आवेदन कैसे करें| gumasta Licence kaise banaye! Full details step by step

प्रस्तावना

नमस्ते सभी को। मैं केसहा सपकामिरी, YouTube चैनल कॉमर्स वाले। आजी की वीडियो में देखेंगे एसओपी लाइसेंस कार्यालय के लिए आवेदन कैसे करें। इसके लिए हमें ब्रिटिश कॉलमियां ज़िले की वेबसाइट में जाना होगा। तो अगर आपको लाइसेंस चाहिए और आप मुंबई ज़िले के रहने वाले हैं, तो आपको लाइसेंस केवल म्युनिसिपल कारपोरेशन ऑफ ग्रेटर मुंबई की वेबसाइट से मिलेगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

पहला कदम: वेबसाइट खोलें

सबसे पहले, आपको लाइसेंस वेबसाइट की ओर जाना होगा। इसके लिए आपको अपने ब्राउज़र में "MCGM" टाइप करके सर्च करना होगा। आपको सर्च रिज़ल्ट में म्युनिसिपल कारपोरेशन ऑफ ग्रेटर मुंबई की वेबसाइट का लिंक मिलेगा। उस लिंक पर क्लिक करें और वेबसाइट खोलें।

दूसरा कदम: आवेदन करें

वेबसाइट खुलने के बाद, आपको "व्यापार" वाले ऑप्शन में जाना होगा। वहां क्लिक करने के बाद, आपको "फॉर्म ए" वर्णकर्ता होगा। अगर आपके पास कोई कर्मचारी नहीं है, तो आपको फॉर्म "ए" वर्णकर्ता में जाकर आवेदन करना होगा। यहां पर क्लिक करें और आवेदन करने के लिए "क्लिक करें" बटन पर क्लिक करें।

अगर आपका बिजनेस एप्लीकेशन नंबर पहले से ही जेनरेट हो गया है, तो आपको "हाँ" करना होगा। फिर आपको नंबर डालना होगा और "कंटिन्यू" करना होगा। अगर आपके पास नंबर नहीं है, तो "नहीं" चुनें और "कंटिन्यू" पर क्लिक करें।

जेसे ही आप "कंटिन्यू" पर क्लिक करेंगे, आपको अपना पता, मोबाइल नंबर, पिन कोड डालना होगा। पिन कोड डालने के बाद, आपको पोस्टल कोड भरना होगा जो आपके द्वारा चुना गया होगा। उदाहरण के लिए, मैंने पालवाला चुना है। फिर आपको महाराष्ट्र का चयन करना होगा। भारत और मोबाइल नंबर डालेंगे। अगर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप इसे छोड़ सकते हैं। आपको अपनी ईमेल आईडी भी डालनी होगी। आपकी कंपनी के कामचालू होने की तारीख और कर्मचारियों की संख्या डालेंगे। उदाहरण के लिए, मेरे पास एक कर्मचारी है और कोई कर्मचारी नहीं है।

जब आप अपना पता देंगे, तो आपको घर का नंबर भरना होगा। उदाहरण के लिए, मैंने एक घर का नाम दिया है। फिर आपको सड़क का नंबर देना होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है। आरे का नाम भरें, उदाहरण के लिए, मेरा अप्रैल नाम है। शहर में मुंबई चुनें, पोस्टल कोड आपको सेलेक्ट करना होगा। उदाहरण के लिए, पलवाला का चयन करें। फिर आपको भारत का चयन करना होगा। अगला अनिवार्य चीज़ है मोबाइल नंबर। इसे भरें। ईमेल आईडी भी डालें। जब आप सभी विवरण भरेंगे, तो "निर्माण तिथि" का चयन करें। इसके बाद आपको "व्यापार का प्रकृति" का चयन करना होगा। उदाहरण के लिए, अगर आप व्यापार कर रहे हैं, तो "व्यापार" का चयन करें। यदि आपका बिजनेस लड़ी जोन में है तो इसे चुनें। यदि आपका बिजनेस घरेलू है तो "घरेलू" का चयन करें। यदि आप एक होटल चला रहे हैं तो "होटल" का चयन करें। आपको अपने स्थान के आधार पर उपयोग करना होगा। उदाहरण के लिए, मेरे पास एक दुकान है और उसे मैंने चुना है। फिर आपको कुछ और विवरण भरने होंगे, जैसे कि स्थायी संख्या और कर्मचारियों की संख्या। उदाहरण के लिए, मेरे पास तीन कर्मचारी हैं।

आपके पते और आवश्यक जानकारी देने के बाद, आपको अपने मैनेज़र की जानकारी भी देनी होगी। यदि आपके पास मैनेजर नहीं है, तो आप इसे छोड़ सकते हैं। नाम और जानकारी दें। जब आप यह सब भर देंगे, तो "साइनेचर" का चयन करें। आपको अपनी फ़ोटो और आधार कार्ड फ़ोटो भी अपलोड करने की आवश्यकता होगी। अगर आप सभी शर्तें मान लेते हैं, तो "मैं सहमत हूं" का चयन करें और "सबमिट" पर क्लिक करें। आपको अपना सर्टिफ़िकेट मिल जाएगा।

यहां तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको अभी भी कोई समस्या है तो हमारी वीडियो को ज़रूर देखें। मैं आपको सभी को शुभकामनाएँ देता हूं।

Made with Bharat2mtv 

No comments:

Post a Comment